इन आयुर्वेदिक नुस्खों से दुरुस्त रहती है दिल की सेहत

इन आयुर्वेदिक नुस्खों से दुरुस्त रहती है दिल की सेहत

सेहतराग टीम

पहले जब ऐलोपैथ की दवा नहीं थी तब लोगों का विश्वास प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद पर था। आयुर्वेद में सभी मर्ज की दवा उपलब्ध थी। पहले की तरह की आज भी आयुर्वेद में सभी रोगों की दवा मौजूद है। इस पर लोगों का विश्वास आज भी बना हुआ है। क्योंकि आयुर्वेद में किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने की गांरटी होती है। इसलिए अक्सर लोग जब किसी बीमारी से हार मानने लगते हैं तब आयुर्वेद के पास जाते हैं और उसे नुस्खे को अपनाकर ठीक भी होते हैं।

पढ़ें-  सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

कितनी भी बड़ी बीमारी क्यों ना हो आयुर्वेद सभी बीमारी पर असर छोड़ता है। ऐसे में दिल की बीमारी आज के समय में काफी बड़ी बीमारी है। इसलिए किसी को हार्ट अटैक की नौबत आती है तो उसे आयुर्वेद के नुस्खे आजमाने चाहिए। लेकिन कौन से नुस्खे काम आएंगे ये कैसे पता चलेगा। तो घबराइए नहीं आज हम आपको बताएंगे कि कौन से नुस्खे अपनाकर आप दिल को फिट रख सकते हैं।

दिल को फिट रखने के आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies for Good Heart Health in Hindi):

हल्दी धमनियों की गांठ हटाने में कारगर:

कोरोना काल के इस दौर में आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार हल्दी दूध पीने की सलाह दी गई है, लेकिन हल्दी हार्ट अटैक से बचाने में भी बेहद कारगर है। डॉ अबरार मुल्तानी ने अपने एक लेख में लिखा है कि हल्दी की कुछ गांठों को चार दिनों तक चूने के पानी में भिगोकर रखने के बाद, इसे सुखा लीजिए। जब ये गांठें अच्छी तरह सूख जाएं तो इन्हें बारीक़ पीसकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को एक-एक ग्राम की मात्रा सुबह-शाम गुनगुने पानी में सेवन करें। इससे खून की जो धमनियां ब्लॉकेज हो गई हैं, वे खुल जाएंगी। 

पुदीना और तुलसी पत्ते सुबह खाएं:

हम सब जानते हैं कि तुलसी में कई बीमारियों को सही करने की शक्ति है। हम सब इसका सेवन करते भी हैं, लेकिन अगर किसी का दिल स्वस्थ नहीं है तो रोजोना तुलसी और पुदीने की कुछ पत्तियां का सुबह में सेवन करें, तो दिल को हमेशा के लिए तंदुरुस्त रखा जा सकता है। आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि इससे ब्लड का पीएच लेवल सामान्य बना रहता है, जिससे रक्त धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता और हार्ट अटैक से बचाव होता है।

पीपल के पत्तों में भी है जादू:

अगर आपका दिल स्वस्थ नहीं है तो पीपल की पत्तियों को पानी में बहुत देर उबालिए। इसके बाद ठंडा कर इसका सेवन करें, कभी भी हार्ट अटैक की नौबत नहीं आएगी। इसका सेवन किस तरह करें यह किसी आयुर्वेदाचार्य से परामर्श लें। वह आपको सही से इसका सेवन करने का तरीका बताएंगे। यह छोटा-सा उपाय आपके दिल की निरोगी करेगा और शक्तिशाली बनाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

फेफड़ों के रोग से लेकर मुंह की दुर्गंध को दूर करती है इलायची, जानें इसके 7 स्वास्थ्य लाभ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।